India News-Polstrat Maharashtra Opinion Poll 2019: इंडिया न्यूज-पोलस्ट्रैट के ओपिनियन पोल के मुताबिक महाराष्ट्र में बीजेपी को पूर्ण बहुमत, शिवसेना, कांग्रेस, एनसीपी और अन्य को मिल रही इतनी सीटें

India News-Polstrat Maharashtra Opinion Poll 2019, Maharashtra Vidhan Sabha Chunaav: इंडिया न्यूज-पोलस्ट्रैट के ओपिनियन पोल के मुताबिक महाराष्ट्र विधानसभा चुनाव 2019 में भारतीय जनता पार्टी (बीजेपी) पूर्ण बहुमत के साथ सरकार बनाने जा रही है. देवेंद्र फडणवीस एक बार फिर महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री बनने वाले हैं. ओपिनियन पोल के आंकड़ों के मुताबिक आगामी चुनाव में बीजेपी महाराष्ट्र में 288 में से 155 सीटें जीत सकती हैं. वहीं बीजेपी की सहयोगी पार्टी शिवसेना को 55 सीटें मिलने का अनुमान लगाया गया है. वहीं कांग्रेस और एनसीपी गठबंधन को इस चुनाव में 2014 से भी बुरी हार मिलने वाली है.
Opinion Poll: महाराष्ट्र में बीजेपी को पूर्ण बहुमत, शिवसेना, कांग्रेस, NCP को इतनी सीटें
मुंबई. इंडिया न्यूज़-पोलस्ट्रैट ओपिनियन पोल के मुताबिक महाराष्ट्र विधानसभा चुनाव 2019 में भारतीय जनता पार्टी पूर्ण बहुमत से सरकार बनाने जा रही है. 288 विधानसभा सीटों वाले महाराष्ट्र में इस चुनाव में बीजेपी को 155 सीटें मिलने का अनुमान लगाया गया है. राज्य में मुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस के नेतृत्व में सरकार बनने जा रही है. बीजेपी की सहयोगी और उद्धव ठाकरे की पार्टी शिवसेना 55 विधानसभा सीटों पर अपना कब्जा जमा सकती है. ओपिनियन पोल के मुताबिक महाराष्ट्र में सोनिया गांधी की कांग्रेस और शरद पवार की नेशनलिस्ट कांग्रेस पार्टी, एनसीपी के गठबंधन की हालत पतली होने वाली है. एनसीपी को इस चुनाव में 25 और कांग्रेस को सिर्फ 24 सीटों पर जीत मिलने का अनुमान लगाया गया है. जबकि 29 सीटें अन्य पार्टियों और निर्दलीय उम्मीदवारों के खाते में जाती दिखाई दे रही हैं.
महाराष्ट्र विधानसभा चुनाव 2019: India News-Polstrat ओपिनियन पोल में किस पार्टी को कितनी सीटें-
2014 के विधानसभा चुनाव में बीजेपी ने महाराष्ट्र में 122 सीटों पर जीत दर्ज की थी, इस चुनाव में 33 सीटों की बढ़ोतरी के साथ यह आंकड़ा 155 तक पहुंचने का अनुमान लगाया गया है. इसी तरह शिवसेना ने पिछले विधानसभा चुनाव में राज्य में 63 सीटों पर कब्जा जमाया था, हालांकि इस चुनाव में शिवसेना 8 सीटें कम यानी कि 55 पर जीत दर्ज कर सकती है.
इसी तरह 2014 के विधानसभा चुनाव में महाराष्ट्र में कांग्रेस ने 42 और एनसीपी ने 41 सीटों पर जीत दर्ज की थी. जबकि इस चुनाव में दोनों पार्टियों की सीटों में कमी आने का अनुमान लगाया गया है. दोनों ही राजनीतिक दलों को इस बार पिछले चुनाव से भी ज्यादा करारी शिकस्त मिलने वाली है. इसके अलावा 2014 के चुनाव में महाराष्ट्र में 20 सीटें अन्य के खाते में गई थी, इस बार यह आंकड़ा बढ़कर 29 तक जा सकता है.
महाराष्ट्र विधानसभा चुनाव 2019: India News-Polstrat ओपिनियन पोल में किस पार्टी को कितना वोट शेयर-
ओपिनयन पोल के मुताबिक महाराष्ट्र में बीजेपी के वोट शेयर में बढ़ोतरी होने का अनुमान लगाया गया है. जबकि शिवसेना, कांग्रेस, एनसीपी समेत अन्य पार्टियों का वोट शेयर पिछली बार के मुकाबले कम हो सकता है. बीजेपी को अक्टूबर में होने वाले विधानसभा चुनाव में महाराष्ट्र में 31.77 प्रतिशत वोट मिल सकते हैं. जबकि शिवसेना को 12.60 प्रतिशत, कांग्रेस को 14.69 प्रतिशत और एनसीपी को 15.72, राज ठाकरे की महाराष्ट्र नवनिर्माण सेना (मनसे) को 2.64 प्रतिशत वोट मिलने का अनुमान लगाया गया है. साथ ही 22.58 फीसदी वोट अन्य पार्टियों और निर्दलीय उम्मीदवारों के खाते में जाएंगे.
महाराष्ट्र विधानसभा चुनाव 2019: BJP की सहयोगी शिवसेना को 2014 के मुकाबले कम सीटें और कम वोट-
महाराष्ट्र में 21 अक्टूबर को एक ही चरण में सभी 288 विधानसभा सीटों पर वोटिंग होनी है. इसके बाद 24 अक्टूबर को विधानसभा चुनाव के नतीजे जारी किए जाएंगे. वर्तमान में सरकार में बीजेपी की सहयोगी पार्टी शिवसेना को इस चुनाव में नुकसान हो सकता है. दरअसल 2014 के चुनाव में बीजेपी और शिवसेना दोनों अलग-अलग चुनाव लड़ी थीं. नतीजों के बाद दोनों ने गठबंधन कर सरकार बनाई थी. वहीं इस चुनाव में दोनों पार्टियों ने चुनाव से पहले ही गठबंधन कर रखा है. यानी कि सीटों का बंटवारा होने पर शिवसेना पिछले चुनाव के मुकाबले इस बार कम सीटों पर चुनाव लड़ेगी. इस कारण शिवसेना का वोट शेयर पिछले चुनाव के मुकाबले कम होने का अनुमान लगाया गया है.
संदर्भ पढ़ें

टिप्पणियाँ

इस ब्लॉग से लोकप्रिय पोस्ट

Mahindra maxximo 2011 model sale

Government jobs Maharashtra