Koka kola ka sirf do log jante he also formula

ने हाल में अपनी नयी ड्रिंक लॉन्च की है। 125 वर्ष के इतिहास में यह पहली बार है जब मार्केट में उतारी है। हालांकि, यह ड़्रिंक सिर्फ जापान में उतारी गई है। लेकिन, अमेरिका के जॉर्जिया से प्रारम्भ हुई कोका कोला इसके विस्तार की योजना बना रही है। कोका कोला का हेडक्वार्टर अटलांटा में स्थित है। इंडिया में भी कोका कोला का 56 प्रतिशत (2017 तक) बाजार शेयर है। कोका कोला ने अपना बिजनेस एक खास फार्मूला के दम पर फैलाया है। लेकिन, ये फॉर्मूला क्या है यह एक गोपनीय है। कोका कोला का ये फॉर्मूला आज तक एक तिजोरी में बंद है। ये तिजोरी अटलांटा में ही है। हालांकि, फॉर्मूले को लेकर हमेशा से टकराव रहा है। कई बार फॉर्मूले के मार्केट में लिक होने की बात सामने आई, लेकिन इस मामले में कंपनी का दावा कुछ व ही है।


कोका कोला के गोपनीय फॉर्मूले को लेकर भले ही चर्चा रही हो, लेकिन इस फॉर्मूले का पता कंपनी के अधिकारियों तक को नहीं है।कंपनी के सिर्फ दो एग्जीक्यूटिव ही इसका राज जानते हैं। हालांकि, चर्चा यह भी है कि दोनों ही एग्जीक्यूटिव को आधा-आधा फॉर्मूला पता है। खास बात यह है, कि दोनों एग्जीक्युटिव्स को फॉर्मूला पता होने के कारण कभी एक साथ नहीं रखा जाता। कंपनी की स्ट्रैटजी के तहत यह दोनों ट्रैवल भी अलग-अलग ही करते हैं। फॉर्मूले की सीक्रेसी को लेकर साल 2011 में कंपनी ने बयान भी दिया था कि उसका फॉर्मूला अपनी स्थान सुरक्षित है व वो बाहर नहीं आ सकता।
कहां रखा है फॉर्मूला
फॉर्मूले को कंपनी के किसी कर्मचारी या ऑफिसर के साथ डिस्‍क्‍लोज नहीं किया गया। अटलांटा के सन ट्रस्ट बैंक में इसकी ओरिजनल कॉपी रखी गई है। सन ट्रस्ट फॉर्मूले को कभी शेयर न करे, इसलिए कोका कोला में उसे 48.3 मिलियन शेयर दिए गए हैं। साथ ही सन ट्रस्ट के अधिकारियों को कंपनी के बोर्ड ऑफ डायरेक्टर्स में भी शामिल किया गया है।
कब बनाया गया था फॉर्मूला
2011 में अमेरिकी कंपनी ने कोका कोला अटलांटा म्यूजियम में गुप्त फॉर्मूले की तिजोरी को एक्सीबिशन के लिए रखा था।1925 से इसे अटलांटा के बैंक की तिजोरी में सुरक्षित रखा जा रहा है। दरअसल, इसे कंपनी की 125वीं वर्षगांठ के मौके पर बाहर लाया गया था। कोका कोला का गुप्त फॉर्मूला 1886 में अटलांटा में बनाया गया था। बताया जाता है कि जॉन एस पेंबर्टन उस वक्त दवा की एक दुकान चलाते थे व उन्होंने अपने घर के पिछवाड़े में एक केतली में अलग-अलग बूटियां व सामग्री उबालकर कोका कोला का फॉर्मूला ईजाद किया था।
दिमाग शांत करने वाला टॉनिक
विश्व भर में विख्यात इस सॉफ्ट ड्रिंक पर किताब लिखने वाले मार्क पेंडरगास्ट के मुताबिक कोका कोला को पहली बार दिमाग को शांत करने वाले टॉनिक के रूप में लोगों के सामने पेश किया गया। इसके निर्माताओं का दावा था कि कोका कोला पीने से सिरदर्द वथकान कम हो जाती है व दिमाग ठंडा हो जाता है। पेंडरगास्ट ने अपनी किताब में इस बात का दावा किया था कि आरंभ में पेंबर्टन ने इसमें कोकीन भी मिलाया था।
कौन से फ्लेवर से बनाई जाती है ड्रिंक
कोका कोला में पानी के अंदर बुलबुले पैदा करने के लिए कारबोनेटेड वाटर का प्रयोग किया जाता है। मिठास के लिए इसमें चीनी, कैरेमल का प्रयोग होता है। स्वाद अनुसार बनाने के लिए फास्‍फोरस एसिड का इस्तेमाल होता है। कैफेलिन फेल्वरिंग को पानी में मिलाकर फ्लेवर तैयार किए जाते हैं। इसके अलावा, नैचुरल फ्लेवरिंग का भी प्रयोग होता है, जिसमें सब्जी, फल व मसालों का टेस्ट होता है।
कोका कोला की कहानी
कोका कोला का सफर अमेरिका के बढ़ते प्रभुत्व के प्रतीक के रूप में भी देखा जाता है, शायद यही वजह है कि न चाहते हुए भी कंपनी कई बार अंतर्राष्ट्रीयपॉलिटिक्स में उलझी व कंपनी ने बहिष्कार भी झेला। लेकिन, कंपनी लगातार आगे बढ़ती रही। कोका कोला का दावा है कि वह हर दिन अपनी ड्रिंक्‍स की 1.8 अरब सर्विंग्‍स बेचती है।
कब प्रारम्भ हुआ उत्पादन
कोका कोला ने अपना उत्पादन 1886 में प्रारम्भ किया था। काले रंग से प्रारम्भ हुई कोला अब कई फ्लेवर में अपनी ड्रिंक्‍स बेचती है। काला गहरा बुलबुला वाला सोडा साल 1886 में अटलांटा (जॉर्जिया) में तैयार किया गया था। अपने शुरुआती दिनों से ही कोका कोला ने दुनियाभर में अपने विस्तार की तरफ देखना प्रारम्भ किया। 1900 के दशक से कंपनी ने एशिया व यूरोप में बॉटलिंग का कार्यप्रारम्भ किया। लेकिन, कंपनी को बड़ा विस्‍तार दूसरे विश्व युद्ध के कारण मिला, जब विदेश में मौजूद अमेरिकी सैनिकों को कोका कोला उपलब्ध कराई गई। दूसरे विश्व युद्ध के दौरान दुनियाभर में कोका कोला के 60 मिलिट्री बॉटलिंग प्लांट थे। इसका लाभलोकल लोगों को भी मिलता रहा।
भारत में कब आई कंपनी
सॉफ्ट ड्रिंक के बिना इंडियनमार्केट की कल्पना करना सरल नहीं है।हिंदुस्तान में कोका कोला की आरंभ 1956 में हुई।हिंदुस्तानमें किसी

टिप्पणियाँ

इस ब्लॉग से लोकप्रिय पोस्ट

Mahindra maxximo 2011 model sale

Government jobs Maharashtra